health

health

नहीं होंगे चाय पीने के नुकसान यदि रखें इन 6 बातों का ध्यान

          नहीं होंगे चाय पीने के नुकसान यदि रखें इन 6 बातों का ध्यान



दोस्तो यूँ तो चाय अनेक प्रकार की होती है. ग्रीन टी, हर्बल टी, लेमन टी. लेकिन जिस चाय की आज हम बात कर रहे है वो है Indian Black Tea. भारत में अधिकतर दूध और चीनी से बनी चाय का ही प्रयोग किया जाता है और आज हम इसी से होने वाले नुकसान और उससे बचने के तरीकों के बारे में बात कर रहे हैं.
चाय पीने के नुकसान
गलत तरीके और मात्रा में चाय पीन से gas, acidity, ulcer जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं इसलिए ज़रूरी है कि हम चाय पीने से सम्बंधित इन 6 बातों का ध्यान रखें:

1. Bed tea ना लें यदि लेनी ही है तो इससे पहले एक गिलास पानी जरुर पी लें:

कुछ लोगो की नींद चाय की चुस्की के बिना नहीं खुलती है. कई बार कुछ लोग तो दो या दो से ज्यादा भी बेड टी ले लेते हैं. जब तक चाय नहीं मिलेगी न ही बिस्तर से उठेंगे, न ही टॉयलेट जायेंगे. रात को खाना खाने के बाद और सुबह उठने तक सामान्तया 6-7 घण्टे हो चुके होते हैं. इतने समय में हमारा पेट खाली होता है और खाली पेट चाय पीने से-
  • गैस ( Gas ),
  • एसीडिटी ( Acidity),
  • पेट फूलना ( Bloating),
  • खट्टी डकारें
  • जी मिचलाना ( Nausea) ,
जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं और हमारे पूरे दिन के क्रिया कलापों पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है. पहले तो आप बेड टी लेने की आदत छोडें और यदि नहीं छोड़ पा रहे हैं तो बेड टी लेने से पहले एक गिलास पानी जरुर पी लें. इससे चाय से होने वाले नुकसान काफी कम हो जाएंगे.

2. बहुत अधिक गरम चाय ना पियें 

जो लोग बहुत अधिक गरम चाय पीते हैं, उन्हें  इसोफेजियल कैंसर होने का खतरा अधिक होता है. यदि आपको खौलती हुई चाय सर्व की जाए तो उसे कम से कम ३ मिनट तक ठंडा होने दें और उसके बाद ही पियें.

3. ज्यादा देर तक उबली हुई चाय ना पीयें:

 कुछ लोग ज्यादा पत्ति वाली और देर तक उबली हुई चाय ही पीते हैं ऐसी चाय में टैनिन काफी मात्रा में आ जाता है लगातार इस तरह की चाय का सेवन करने से जी मिचलाना, उल्टी, हाइपर एसीडिटी, अल्सर तक हो जाते हैं और पेट की झिल्ली के लिय यह चाय बहुत ही घातक होती है.

4. ज्यादा चाय ना पीयें:

बहुत से लोग दिन में 5 – 6 कप या उससे भी अधिक  चाय पी जाते हैं. कुछ लोग तो जितनी चाय मिल जाएँ उतनी पी जाते है. ज्यादा चाय पीने से शरीर में चीनी और दूध के रूप में फैट की भी अतिरिक्त मात्रा आ जाती है. जिससे –
  • डायबिटीज 
  • कोलेस्ट्रोल
  • osteofluorosis
  • उच्च रक्त चाप
इत्यादि का खतरा बढ़ जाता है. आयुर्वेद के अनुसार ज्यादा चाय शरीर में पित्त बढाती है जिससे-
  • हाथ पैर के तलवों में जलन
  • पेट में जलन
  • खट्टी डकार आना
  • अनिद्रा जैसी तकलीफ शुरू हो जाती है,
इसलिये 2-3 कप चाय से ज्यादा ना पीयें और हर बार की मात्रा भी कम रखें.

5. सोने से पहले चाय ना पीयें:

कुछ लोग रात में सोने से पहले चाय पीते हैं. रात में चाय पीने से Nervous System प्रभावित हो सकता है. जिससे बेचैनी, अनिद्रा, सिर दर्द जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. पाचन बिगड़ जाता है. इसलिय रात को सोने से पहले चाय ना पीयें.

6. सिर्फ चाय कभी ना पीयें 

यदि आपको शाम को चाय पीने की आदत है तो उसके साथ कुछ ना कुछ जरुर खाएं खाली पेट चाय ना पीयें जैसे बिस्किट आदि और शाम की चाय से पहले भी सुबह की तरह एक गिलास पानी जरुर पी लें. इससे चाय के नुकसान काफी कम हो जाते हैं.
साथियों चाय की आदत पड़ने के बाद इसका असर भी नशे की तरह ही होता है बल्कि यदि हम चाय का अनियंत्रित रूप में गलत तरीके से और ज्यादा मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो यह सिगरेट, शराब, गुटके से भी ज्यादा खतरनाक साबित होती है. समाज में शराब, तम्बाकू, अफीम आदि के नशे के प्रति तो शर्म, संकोच और झिझक होती है और लोग इन्हें हेय द्रष्टि से देखते हैं लेकिन चाय के साथ ऐसा कुछ नहीं है. आप सुबह से रात तक कितनी भी चाय पीयें आपको कोई टोकने वाला नहीं है और यही बात चाय के लिए खतरनाक साबित होती है.
आइये हम सब मिलकर चाय के नुकसानों के प्रति लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें और खुद भी ऊपर बताये गए उपायों को अपनायें तथा अन्य लोगों को भी इन उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित करें. कृपया इस लेख को कृप्या ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि इस विषय में जागरूकता फ़ैल सके. चाय पीने के नुकसान कम से कम हों इसके लिए ये video भी देख सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.